shop franchise truffleat 2

अध्याय 3: एक मताधिकार के मालिक होने के फायदे

एक मताधिकार के मालिक होने के लाभ

अपना खुद का व्यवसाय बनाते समय खरोंच से शुरू करना वास्तव में बहुत काम ले सकता है। बहुत से लोग खरोंच से शुरू करना चुनते हैं और जमीन से अपनी खुद की कंपनी का निर्माण करते हैं ताकि वे गर्व और उपलब्धि की भावना प्राप्त कर सकें। वे दोनों महान कारण हैं और अपना व्यवसाय बनाते समय एक उद्यमी बनना हमेशा एक अच्छा विचार है। दूसरी ओर, कुछ ऐसे व्यक्ति भी हैं जो किसी कंपनी के ब्रांड नाम के साथ काम करना पसंद करते हैं ताकि उन्हें मार्केटिंग के बारे में ज्यादा चिंता न करनी पड़े या इस बारे में बात न करनी पड़े कि वे किस प्रकार के उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करते हैं। किसी व्यवसाय के इस प्रकार के स्वामित्व को फ्रेंचाइजी कहा जाता है।

ऐसे कई फायदे हैं जो एक व्यक्ति के पास होते हैं जब वे एक फ्रैंचाइज़ी के मालिक होते हैं, लेकिन शायद सबसे बड़ा फायदा यह है कि एक फ्रैंचाइज़ी के पास, जैसा कि उल्लेख किया गया है, यह तथ्य है कि वे पहले से ही पहचानने योग्य ब्रांड नाम से शुरू कर रहे हैं!

कंपनी की पूरी प्रतिष्ठा का उपयोग करें

फ्रैंचाइज़ी के साथ शुरू करने के बारे में एक बड़ी बात यह है कि आप सेवाओं का विज्ञापन करने, कूपन देने और ग्राहक के अधिकार का इलाज करने के लिए कंपनी की पूरी प्रतिष्ठा का उपयोग करने में सक्षम हैं। कुछ मामलों में एक फ्रैंचाइज़ी वास्तव में कंपनी के लिए बेहतर हो सकती है यदि कंपनी के पास पहले से ही अपने ग्राहकों के इलाज के कुछ पहलुओं में खराब प्रतिष्ठा है। लेकिन कंपनी की पूरी प्रतिष्ठा के उपयोग का मतलब है कि फ्रैंचाइज़ी मालिक के लिए कम काम शामिल है।

बदलने की क्षमता

अधिकांश कंपनियां जो अपने स्टोर को फ्रैंचाइज़ करने की अनुमति देती हैं, उनके पास आमतौर पर ऐसी शर्तें होती हैं जो उनके स्टोर की फ्रैंचाइज़ी के मालिक होने के साथ जाती हैं। हालांकि, एक फ्रैंचाइज़ी मालिक की क्षमताओं में से एक यह है कि दूसरों के पास नहीं है कि वे यथासंभव चीजों को बदलने में सक्षम हैं। बेशक, एक पिज्जा कंपनी की फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय की पूरी संरचना को नहीं बदल सकती है और पिज्जा बेचने से कार्यालय की आपूर्ति तक नहीं जा सकती है, लेकिन उस पिज्जा फ्रैंचाइज़ी के बारे में अन्य चीजें बदल सकती हैं। शुरुआत के लिए, शायद कंपनी एक विशिष्ट सॉस का उपयोग करती है जिसे फ्रैंचाइज़ी उपयोग नहीं करना चाहती है। बेशक, यह सब और कई परिवर्तनों को कंपनी के अधिकारियों के साथ किया जाना चाहिए, लेकिन फ्रैंचाइज़ी मालिकों के पास अपने वास्तविक स्टोर के भीतर चीजों को बदलने की क्षमता है।

परिवर्तन का एक अन्य तत्व जो फ्रैंचाइज़ी मालिकों को आमतौर पर करने की अनुमति है, वह उस इमारत के बाहर या “देखो” को बदलना है जिसमें वे हैं। बहुत से लोग महसूस करते हैं कि आमतौर पर सभी दुकानों, रेस्तरां और अन्य व्यवसायों में आमतौर पर स्टोर के समान बाहरी रूप और अनुभव होता है। हालांकि, फ्रैंचाइज़ी मालिक कभी – कभी इमारत के उसी बाहरी रूप से बाध्य नहीं होते हैं!

सीधे शब्दों में कहें, फ्रैंचाइज़ी मालिकों के पास वास्तव में अपने शहर या शहर में एक कंपनी की शाखा बनाते समय ऊपरी हाथ होता है, जिससे वे इसे शुरू करना चाहते हैं। भले ही फ्रैंचाइज़ी के मालिक खुद किसी कंपनी को खरोंच से शुरू करने के लिए किसी भी मान्यता को प्राप्त नहीं करेंगे, फिर भी वह एक कंपनी बनाने और मुनाफे को बदलने के साथ – साथ हर चीज का आनंद ले पाएंगे!