shop franchise truffleat 3

अध्याय 5: एक मताधिकार के मालिक के लिए नकारात्मक पक्ष

एक मताधिकार प्राप्त करने के लिए नीचे की ओर

आज दुनिया भर में फ्रेंचाइजी के अवसर मौजूद हैं। वास्तव में, फ्रेंचाइजी अनिवार्य रूप से पूरी दुनिया से बनी होती है यदि कोई वास्तव में मौजूद सभी विभिन्न अवसरों के बारे में सोचता है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि अकेले एक कंपनी के पास संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर में पहले से ही हजारों फ्रेंचाइजी हैं, यह कहना निश्चित रूप से सुरक्षित है कि दुनिया के कई हिस्सों और कोनों में 5 से 10 मिलियन से अधिक फ्रेंचाइजी आउटलेट मौजूद हैं! किसी कंपनी की अपनी फ्रैंचाइज़ी के मालिक होने के निश्चित रूप से फायदे हैं क्योंकि यह अनिवार्य रूप से कंपनी के एक छोटे हिस्से के मालिक होने जैसा है। फ्रैंचाइज़ी मालिकों को अपने व्यवसाय में आने वाले अधिकांश मुनाफे को आमतौर पर अपने मुनाफे के मामूली रॉयल्टी शुल्क के बदले में रखने के लिए मिलता है जो कंपनी के मुख्यालय में वापस भेज दिया जाता है।

दूसरी ओर, हालांकि, एक मताधिकार के मालिक होने के लिए कुछ डाउनसाइड हो सकते हैं। अपनी खुद की फ्रैंचाइज़ी के मालिक होने का पहला नकारात्मक पक्ष यह है कि आप वास्तव में अपनी खुद की कंपनी के मालिक नहीं होंगे, भले ही आप अपने स्वयं के स्टोर या अन्य कंपनी के स्थान के मालिक हों! बहुत से लोगों को वास्तव में अपना खुद का स्टोर खोलने और खुद के द्वारा एक कंपनी बनाने की इच्छा होती है, लेकिन फ्रैंचाइज़ी का मालिक होना वह नहीं है जो यह सब है।

वास्तव में, आप अनिवार्य रूप से उस कंपनी की प्रतिष्ठा का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए कॉपीराइट भत्ते के लिए भुगतान कर रहे हैं जिसके लिए आप काम कर रहे हैं! दरअसल, एक फ्रैंचाइज़ी के मालिक होने से आप अनिवार्य रूप से उस कंपनी के लिए काम कर रहे हैं। मैकडॉनल्ड्स या बर्गर किंग को आपके मताधिकार से लाभ का हिस्सा क्यों चाहिए? एक फ्रैंचाइज़ी मालिक अनिवार्य रूप से कंपनी के मुख्यालय में अधिक लाभ वापस भेजने के लिए अपने फ्रैंचाइज़ी स्थान पर काम कर रहा है, भले ही ऐसा नहीं है कि कई लोग इसके बारे में सोचना चाहेंगे।

एक फ्रैंचाइज़ी के मालिक होने का एक और नकारात्मक पहलू, हालांकि, वह अनुबंध हो सकता है जिसे आपने खुद को बंद कर दिया है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि एक फ्रैंचाइज़ी स्टोर के मालिक के लिए औसत अनुबंध की लंबाई आमतौर पर शुरुआत में 15 से 20 वर्ष होती है, इससे वास्तव में बाहर निकलना मुश्किल हो जाएगा यदि फ्रैंचाइज़ी के मालिक को पहली जगह में फ्रैंचाइज़ी स्टोर की लोकप्रियता प्राप्त करने में परेशानी हो रही थी। इसके अलावा, अनुबंध शुल्क का भारी उल्लंघन भी हो सकता है यदि, वास्तव में, आपकी फ्रैंचाइज़ी पहले कुछ वर्षों के भीतर अनुमानित और विफल नहीं होती है!

एक फ्रैंचाइज़ी मालिक को कंपनी से जो मदद और संसाधन मिल सकते हैं, वह कंपनी के मुख्यालय को भी भुगतान किए जाने वाले हर चीज के लायक नहीं हो सकता है! कई कंपनी के मुख्यालय में वास्तव में विशाल स्टार्टअप शुल्क, वार्षिक शुल्क और रॉयल्टी हैं जिन्हें उनके साथ साझा किया जाना चाहिए, लेकिन यदि फ्रैंचाइज़ी स्टोर मालिक पर्याप्त सहायता या प्रशिक्षण प्राप्त करने में सक्षम नहीं है, तो पूरा अवसर पहले स्थान पर खो सकता है।

अपनी खुद की फ्रैंचाइज़ी खोलने की राह पर जाने से पहले इन सभी चीजों को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। न केवल यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप फ्रैंचाइज़ी के मालिक होने के सभी निहितार्थों को समझते हैं, बल्कि यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि कोई यह समझता है कि कुल प्रतिबद्धता भी महत्वपूर्ण है!