shop franchise truffleat 7

चरण 6: अपनी खुद की फ्रैंचाइज़ी शुरू करें

अपना खुद का फ्रैंचाइज़ी शुरू करना

भले ही आप अपना खुद का फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय शुरू करने के लिए बहुत उत्साहित हों, लेकिन बहुत सी चीजें हैं जिन पर आपको विचार करने से पहले विचार करने की आवश्यकता है! फ्रैंचाइज़ी निवेश कई अलग – अलग प्रकार के व्यापारिक लोगों के लिए एक बड़ी बात हो सकती है और यदि आप उद्यमी प्रकार हैं तो एक फ्रैंचाइज़ी अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का सही समाधान हो सकता है। हालाँकि, यदि आपने अतीत में अपनी खुद की फ्रैंचाइज़ी स्थापित करने की कोशिश की है और वास्तव में विफल हो गया है तो शायद यह कंपनी की गलती नहीं है, लेकिन शायद आपको फ्रैंचाइज़ी के बारे में कुछ पूर्व – सोचना चाहिए था। लेकिन अगर यह आपकी दूसरी बार फ्रैंचाइज़ी स्थापित कर रहा है, या यहां तक कि अगर यह आपका पहला है, तो यहां कुछ बहुत महत्वपूर्ण विचार दिए गए हैं जिनके बारे में आपको फ्रैंचाइज़ी प्राप्त करने के बारे में किसी कंपनी से संपर्क करने से पहले सोचना चाहिए:

आपके आस – पास का बाजार

पहला और सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा जो आप चिंतित होना चाहते हैं वह है आपके आस – पास का बाजार और आप कहां रहते हैं। आरंभ करने से पहले अपने आप से पूछने के लिए एक सवाल यह है कि क्या वास्तव में आपके फ्रैंचाइज़ी के लिए कोई प्रकार का बाजार है जहां आप रहते हैं। आप कोई ऐसा व्यक्ति हो सकते हैं जो किसी विशेष उत्पाद या सेवा को चाहता है, लेकिन यदि रहने की जगह के आसपास कोई अन्य उपभोक्ता नहीं है, तो संभावना है कि आपका मताधिकार शुरू से ही बर्बाद हो जाएगा। यह सुनिश्चित करना कि जिस क्षेत्र में आप जा रहे हैं, उसके लिए एक आवश्यकता, इच्छा या बाजार है, एक सफल फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय होने के लिए महत्वपूर्ण है!

प्रतियोगिता

एक और मुद्दा जिसके बारे में आपको अनिवार्य रूप से सोचने की आवश्यकता होगी, वह वह सभी प्रतियोगिता है जो आपके पास शुरुआती बिंदु से नीचे है। यह संभव है कि आपको प्रतिस्पर्धा के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है यदि आप किसी अन्य अद्वितीय प्रकार के उत्पाद या सेवा की पेशकश कर रहे हैं जो कोई और नहीं कर रहा है, लेकिन संभावना है कि आपके पास कुछ प्रकार की प्रतिस्पर्धा होगी चाहे वह कितना भी भयंकर हो। दूसरी ओर, हालांकि, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी मताधिकार एक शाब्दिक मूल्य युद्ध क्षेत्र में स्थापित नहीं की जाएगी अन्यथा आपको शायद अपनी कीमतों को कम करना और बढ़ाना होगा क्योंकि एक और खुदरा विक्रेता करता है!

विकास की संभावना

एक फ्रैंचाइज़ी के साथ सफल होना कुछ ऐसा है जो कई लोग बनना चाहते हैं, हालांकि, एक कंपनी की फ्रैंचाइज़ी शुरू करने का एक विचार आपकी विकास क्षमता है। क्या खुदरा स्टोर या अन्य आइटम आप हमेशा बड़ी मांग में होने जा रहे हैं या बाजार धीरे – धीरे इसके लिए मर रहा है? एक प्रवृत्ति का एक उदाहरण जो बहुत लंबे समय तक नहीं चला, वह है टाई बेनी बेबी क्रेज। हालांकि शुरुआत में इन उत्पादों के लिए एक बाजार था, खिलौनों की मांग धीरे – धीरे गिर गई जब तक कि वे अब लोकप्रिय नहीं थे!

ये फ्रैंचाइज़ी पूर्व – सोच विचार आपके पहले वर्ष के भीतर बमबारी नहीं करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। भले ही ऐसा लग सकता है कि आपका व्यवसाय कभी भी जमीन से नहीं उतरेगा, अगर आपकी कंपनी के पास वास्तव में एक अनूठा उत्पाद है तो आपको किसी भी चीज़ के बारे में चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है!